आप अपने वैरिकाज़ नसों का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं? रोकथाम और उपचार।

वैरिकाज़ नसों के प्रबंधन या उपचार के बिना, स्थिति हमेशा दर्द का कारण बन सकती है, लेकिन कई उपचार विकल्प और जीवनशैली विकल्प हैं जो आपके लक्षणों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Compression स्टॉकिंग्स:

नसों में वाल्व होते हैं जो आपके रक्त को एक दिशा में प्रवाहित करते रहते हैं। जब ये वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, तो रक्त जमा हो सकता है, जिससे पैरों में वैरिकाज़ नसें हो सकती हैं। Compression स्टॉकिंग्स तंग-फिटिंग मोज़े हैं जो आपके पैरों पर हल्का दबाव डालते हैं। यह क्षतिग्रस्त वाल्वों का समर्थन करने में मदद करता है और उचित रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करता है। Compression स्टॉकिंग्स भी रक्त के थक्कों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

उचित जूते:

आनुवंशिक जोखिम कारक हैं जो आपको वैरिकाज़ नसों के लिए पूर्वसूचक करते हैं – और उम्र एक भूमिका निभाती है – लेकिन कुछ जीवनशैली विकल्प भी इस संभावित दर्दनाक शिरा मुद्दे को विकसित करने की आपकी बाधाओं को काफी हद तक बढ़ाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ऊँची एड़ी के जूते पहनने से आपके वैरिकाज़ नसों के विकास का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप पहले से ही वैरिकाज़ नसों से पीड़ित हैं, तो ऊँची एड़ी के जूते इन नसों को खराब कर सकते हैं। अच्छे आर्च सपोर्ट वाले जूते, नर्सिंग शू या स्टाइलिश फ्लैट ट्राई करें।

लंबे समय तक बैठने या खड़े रहने से बचें:

यदि आपके पास एक नौकरी है जिसके लिए आपको प्रतिदिन कई घंटे खड़े रहना पड़ता है – जैसे कि नर्स, शिक्षक और खुदरा विक्रेता करते हैं – तो चलना, आराम करना और व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। जब आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं, तो आप अपने पैर की नसों पर अनुचित दबाव डाल रहे हैं। जब आप लंबे समय तक बैठते हैं – जैसे ट्रक ड्राइवर और कार्यालय कर्मचारी करते हैं – आप रक्त प्रवाह से समझौता कर रहे हैं।